क्या आप WhatsApp के इन Top Privacy और Security Features के बारे में जानते हैं?

WhatsApp security
WhatsApp Security


India में WhatsApp के 25 मिलियन से ज्यादा Active Users हैं। इस समय India में 40 करोड़ से ज्यादा Smartphone users हैं और हर दूसरा smartphone users इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करता है। ऐसे में इस लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप के सबसे महत्वपूर्ण Security और Privacy Features के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। ये लोकप्रिय ऐप end-to-end encryption से लैस है फिर भी निजी बातें, फोटोज और वीडियोज के लीक होने का खतरा बना रहता है। आइए, जानते हैं इसके Security और Privacy Features के बारे में

यह भी पढ़ें: Google Assistant, Alexa और Siri से ऐसे Delete डिलीट करें Voice Recording


किसी Account को Report करना


किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Spam मैसेज आसानी से फैलाई जा सकती है। ऐसे में WhatsApp भी इन स्पैम मैसेज फैलने वाले Users से अछूता नहीं है। ऐसे में इस ऐप में भी इस तरह के यूजर अकाउंट को Report करने की सुविधा दी गई है। किसी भी यूजर को Report करने के लिए आपको उस यूजर का चैट ओपन करना होगा। इसके बाद उसके नाम पर टैप करके उसका Profile Open करना होगा। Profile Open करने और स्क्रॉल करने के बाद आप उस यूजर के Profile को रिपोर्ट कर सकते हैं। अगर किसी Profile को रिपोर्ट करना होगा तो रिपोर्ट प्रोफाइल पर टैप करना होगा। वहीं, अगर किसी ग्रुप को Report करना है तो आपको Report ग्रुप पर टैप करना होगा।

यह भी पढ़ेंः Best Phone : 15,000 रुपये तक में पाएं शानदार Mobile


टू-स्टेप-वेरिफिकेशन


सभी इंटरनेट सर्विस कंपनियां यूजर्स डाटा को सुरक्षित रखने के लिए टू-स्टेप-वेरिफिकेशन Two Step Varification जैसे फीचर का इस्तेमाल करने लगी है। ऐसे में इस लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप पर अपनी निजी जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए आप भी टू-स्टेप-वेरिफिकेशन Two Step Varification को enable कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने App Setting में जाकर अकाउंट पर टैप करना होगा। वहां आपको टू-स्टेप-वेरिफिकेशन का विकल्प दिखाई देगा। उसके सामने Enable पर टैप करके आप इस फीचर को Activated कर सकते हैं। इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको 6 Digit का पिन सेट करना होगा। आप इस फीचर को Activate करते समय सभी ई-मेल अड्रेस दर्ज करना न भूलें।

यह भी पढ़ें - Vivo S1 भारत में लॉन्च, 17,990 रुपये है शुरुआती कीमत

ग्रुप सेटिंग्स


इस साल Whatsapp ने इस नए फीचर को रोल आउट किया है। इस Features के जरिए आप अपने आप को किसी भी ग्रुप में जोड़ने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको App को ऊपर की तरफ बने तीन डॉट्स पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको Setting पर टैप करके पहले अकाउंट्स और उसके बाद Privacy फिर ग्रुप्स पर टैप करना होगा। ध्यान रहे कि ये फीचर फिलहाल Android के लिए रोल आउट नहीं किया गया है। इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ेंः कीबोर्ड खराब हो जाने के बाद माउस से ऐसे करें टाइपिंग



फोन खोने पर कैसे करें अकाउंट रिकवर


आपको पता होगा कि Whatsapp केवल Mobile Number पर काम करता है। ऐसी स्तिथि में अगर आपका फोन खो गया तो आप नए सिम से दूसरे फोन में अपने Whatsapp Account को रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए आपको उसी नंबर का इस्तेमाल करना होगा, जो खो चुका है। अगर, आप किसी नए नंबर का इस्तेमाल करते हैं तो आपका पुराना Account Recover नहीं होगा। ऐसी स्तिथि में आप अपने ईमेल के जरिए अपने पुराने अकाउंट को Deactivated कर सकते हैं ताकि कोई दूसरा आपका Whatsapp इस्तेमाल न कर सके। इसके लिए आपको Whatsapp Support को अपने अकाउंट को Deactivated करने के लिए ई-मेल करना होगा। ई-मेल में आपको इंटरनेशनल कोड के साथ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जो कि Whatsapp के लिए इस्तेमाल किया गया है।

Post a Comment

0 Comments