Google Assistant, Alexa और Siri से ऐसे Delete डिलीट करें Voice Recording




Google Maps पर बोलकर search करना हो या फिर इंटरनेट ब्राउजर में आवाज देकर कुछ खोजना हो। दोनों ही स्थितियों में Google आपकी आवाज को Record करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वॉयस एक सर्वर पर सेव होती रहती हैं, जिसे कोई हैकर हैक करके आपकी Privacy पर हमला बोल सकता है। ऐसी परेशानी से बचने के लिए आप उस वॉयस रिकॉर्डिंग को सर्वर से ही Delete कर दें। आइए जानते हैं Google Alexa और Siri पर से वॉयस डिलीट करने का तरीका।

Google voice assistant की मदद से बहुत से उपयोगकर्ता आवाज देकर अलार्म सेट करने, मौसम जानने या होम डिवाइसेज को नियंत्रित करने जैसे काम करते हैं। यही सब आवाजें एक server पर सेव होती रहती हैं। गूगल पर मौजूद इस voice को Dalete करने के लिए My Activity की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Vivo S1 भारत में लॉन्च, 17,990 रुपये है शुरुआती कीमत  

Web Browser पर

- कंप्यूटर पर वेब ब्राउजर Open करें और  https://myaccount.google.com/activitycontrols पर जाएं।
- इसके बाद Screen पर नीचे की तरफ जाएं और वॉयस एंड ऑडियो एक्टीविटी पर Click कर दें।  यहां पर Screen पर एक तरफ डिलीट एक्टीविटी बाई पर जाएं।
- यहां आप टाइम-फ्रेम सिलेक्ट कर सकते हैं और ऑल टाइम ऐक्टिविटी भी Delete करने का Option होता है या फिर नीचे की तरफ मेन्यू में से ‘Voice and audio' विकल्प का चुनाव करें।
- इसके बाद आने वाले पॉप-अप मेन्यू में डिलीट बटन पर Click करें।

यह भी पढ़ेंः Best Phone : 15,000 रुपये तक में पाएं शानदार Mobile


स्मार्टफोन पर

- सबसे पहले Google app open करें।
- इसके बाद App screen के निचले हिस्से से 'more' पर टैप करें।
- अब आप 'Search activity' पर टैप करें।
- यह आपको सीधे myactivity.google.com पर सीधे Redirect कर देता है।
- ऊपर की तरफ बाईं ओर बनी तीन लाइन्स पर टैप करें और 'Delete Activity By' चुनें।
- यहां पर Web Browse की तरह टाइम फ्रेम चुनें और 'Voice and audio' का चुनाव करें।
- आखिरकार 'Delete' बटन पर टैप कर सत्यापित करें।

Alexa 

Amazon Company का वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा को कोई भी वॉयस कमांड देते हैं तो वह भी Google Assistant की तरह एक सर्वर पर सेव होती रहती है। यह Amazon का सर्वर होता है। Amazon के सर्वर पर जाकर आप वहां मौजूद वॉयस डाटा को नियंत्रित या फिर Delete कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप एक से ज्यादा Device पर Alexa का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हर एक सेक्शन में जाकर Setting में बदलाव कर सकते हैं।

- अमेजन के Data voice management पर जाएं।
- इसमें कई फीचर मिलेंगे, जिसमें हर किसी की एक अलग हैडिंग है। -  सर्वर पर मौजूद वॉयस को Delete करने के लिए Delete Voice History l पर क्लिक कर दें। इसके अलावा Smart Alert History और डिवाइस स्पेसिफिक हिस्ट्री पर भी जाएं। हर एक पेज में अलग-अलग हिस्ट्री सेव मिलेगी, जिसे Delete करना चाहें उसे कर सकते हैं।
- बताते चलें कि Amazon Voice Recording की मदद से सर्च परिणाम को बेहतर करने की कोशिश करती है।

यह भी पढ़ेंः कीबोर्ड खराब हो जाने के बाद माउस से ऐसे करें टाइपिंग


IOS 

Apple के IOS को अन्य मोबाइल Operating System की तुलना में अत्याधिक सुरक्षित माना जाता है। इसके बावजूद आपको Privacy को लेकर चिंता सताती है तो Apple के सर्वर पर जाकर सर्चिंग के लिए बोले गए शब्दों को Delete किया जा सकता है। यह शब्द Siri voice assistant पर सर्चिंग के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। वॉयस रिकॉर्डिंग को Delete करने के लिए https://privacy.apple.com/ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- पहले Setting में जाएं
- लिसेन फॉर हे सिरीl को बंद कर दें और इसके बाद सिरी बटन पर Click करके रखें।
- इसके बाद Setting के अंदर जनरल और फिर कीबोर्ड के विकल्प में जाएं। इसके बाद Enable Dictation नामक विकल्प पर Click कर दें और दी जाने वाली वॉर्निंग को स्वीकारें।

Post a Comment

0 Comments