कीबोर्ड खराब हो जाने के बाद माउस से ऐसे करें टाइपिंग




अचानक Computer या Laptop का कीबोर्ड खराब हो जाता है मगर कुछ जरूरी काम या फिर कोई Online form भरना है तो कंप्यूटर में पहले से मौजूद यानी प्रीलोडेड ‘Onscreen Keyboard’ का प्रयोग कर सकते हैं। इस Keyboard को माउस की मदद से चलाया जाता है। इसके अलावा किसी Article को जल्दी लिखना या टाइप करना है तो कुछ एक्सटेंशन की मदद ले सकते हैं जो वॉयस को टेक्स्ट में बदल देते  हैं।


ऐसे खोजें onscreen Keyboard

Onscreen Keyboard खोजना बहुत ही आसान है इसके लिए कंप्यूटर या Laptop के ‘Start Menu’ पर क्लिक करें और वहां दिए गए ‘Program’ में जाएं। यहां आपको वर्चुअल कीबोर्ड लिखा मिलेगा। समस्या आने पर windows-7 में स्टार्ट पर दिए गए  सर्च बार में on screen  keyboard टाइप करें और उसे खोजें। इस पर माउस से Click कर Type कर सकते हैं। इसमें वे सभी बटन दिखाई देंगे जो Typing में प्रयोग किए जाते हैं |

Mouse का click खराब होने के बाद भी करेगा काम


अक्सर सवाल आता है कि अगर Mouse का Click काम नहीं करेगा तो कैसे टाइप करें। On screen Keyboard में इस समस्या का भी हल दिया गया है। इसके लिए माउस कर्सर को उस अक्षर के ऊपर ले जाना होगा जिसे टाइप करना चाहते हैं। मिसाल के तौर पर  T टाइप करना चाहते हैं तो कर्सर को  T पर ले जाएं और कुछ समय के लिए रखें। इसके बाद बिना क्लिक किए यह अक्षर खुद ब -खुद टाइप हो जाएगा। इसके लिए ऑनस्क्रीन कीबोर्ड की ‘सेटिंग’ में बदलाव करना होगा |

सेटिंग के लिए option पर क्लिक करें


ऑनस्क्रीन कीबोर्ड में दाईं ओर नीचे की तरफ दिए गए ‘option’ पर click करें। इसके बाद वहां नई विंडो स्क्रीन खुलेगी। इसमें चौथे नंबर ‘हॉवर ओवर कीज’ का विकल्प होगा,उस पर click करें। इसके बाद इसमें समय चुनने का विकल्प मिलेगा। वह समय है जिसमें माउस को किसी अक्षर पर रखने से वह खुद ब-खुद टाइप हो जाएगा। इसे  कम और ज्यादा कर सकते हैं। इसके बाद नीचे दिए गए ‘ओके’ पर click कर दें। सेटिंग में बदलाव करते वक्त माउस का click बटन ठीक हो।


बोलकर करें type

ऑनस्क्रीन कीबोर्ड की अपनी एक सीमा है कि इससे तेजी से टाइपिंग नहीं की जा सकती है। इसके लिए क्रोम एक्सटेंशन VoiceNote II - Speech to text की मदद ले सकते हैं। इस एक्सटेंशन से बोलकर किसी भी लेख को type किया जा सकता है। इसे Chrome Webstore से ब्राउजर में शामिल कर लें। इसका प्रयोग करने के लिए क्रोम ब्राउजर खोलें। इसके बाद बाईं ओर दिए गए ‘App’ के विकल्प पर click करें। इसके बाद वॉयस नोट सामने आ जाएगा, जिस पर click करके उसका प्रयोग करें।

Post a Comment

0 Comments