अपने Smartphone को Fake Apps से बचाने के लिए अपनाएं ये Tips

Simple Tricks Safe your Smartphone Fake App
Simple Tricks Safe your Smartphone Fake App


(टेक डेस्क)। इन दिनों Android हो या IOS दोनों ही Smartphone के लिए फेक Apps की भरभार है। इन Apps को इंस्टॉल करने के बाद आपके Smartphone से डाटा की चोरी की जा सकती है। पिछले दिनों कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें फेक Apps की मदद से यूजर्स की बैंकिंग जानकारियां लीक हुई हैं। इन Fake Apps के जरिए लोगों के बैंक से पैसों की हेराफरी भी की जाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे Tips के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इन Fake Apps की पहचान कर सकें और अपने Smartphone में इंस्टॉल करने से बच सकें।

Fake Apps के बचने के टिप्स


  • इन Fake Apps से बचने के लिए सबसे पहले ये चेक करें कि आप उस App को कहां से Download कर रहे हैं। किसी भी App को उनकी आधिकारिक Website से ही Download करें या फिर Google Play Store या Apple Play Store में जाकर यह चेक कर लें कि App वेरिफाइड है कि नहीं। जेनुईन Apps आमतौर पर Play Store या App स्टोर पर वेरिफाइड होते हैं। आपको गूगल Play Store या App स्टोर पर Fake Apps भी मिलेंगे लेकिन उसे Download करने से पहले आप उन Apps के आधिकारिक Website को एक बार चेक करके यह सुनिश्चित कर लें कि जो App आप Download करने वाले हैं वो सही है।

  • App Download करने से पहले Play Store या  App स्टोर पर जाकर उस App के बारे में रिव्यू जरूर पढ़ लें। कई बार हम ऐसे Apps Download कर लेते हैं जो हमारे लिए उपयोगी नहीं होता है और हमारे Smartphone को स्लो बना देता है। इस तरह के Apps आपके Smartphone में जगह भी ले लेते हैं और आपके फायदा भी नहीं मिलता है। इसलिए App को Download करने से पहले आप उसका रिव्यू जरूर पढ़ लें। Fake Apps की बेसिक जानकारी में आपको गलती मिल जाए तो समझ जाएं कि App फर्जी है।

  • किसी भी App को कोई Developer ही बनाता है। अगर App सही होगा तो आपको उस App को बनाने वाले Developer के बारे में जानकारी जरूर मिल जाएगी। आप उस Developer को Social Media या Website के जरिए ढ़ूंढ सकते हैं। अगर आपको किसी भी App के Developer की जानकारी नहीं मिलती है तो आप समझ जाएं कि App फर्जी है और उसे भूलकर भी Download नहीं करें। 

Post a Comment

0 Comments