Honor 10 Lite Review in hindi

Honor 10 Lite Review in hindi

Huawei के सब-ब्रांड Honor ने बीते साल Market में कई Smartphone उतारे थे। Company का फोकस बेहतरीन Design और सक्षम Hardwere के साथ बजट सेगमेंट पर था। हमें Gaming के लिए दीवानों के Powerfull Honor Play मिला। इस साल Indian Market में Honor 10 Lite Company का पहला Headset है। यह किरिन 710 Procceser और ड्यूड्रॉप नॉच से Lance बड़े Display के साथ आता है। मज़ेदार बात यह है कि Company ने Honor 10 Lite की Price ऐसे सेगमेंट में रखी है, जहां Market में पहले से ही जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है। क्या Honor 10 Lite सबसे लोकप्रिय बनकर उभरेगा?

Honor 10 Lite Review

Honor 10 Lite Review


Honor 10 Lite Design

आप जैसे ही Device के ग्लॉसी बैक पैनल को देखेंगे, आपको अंदाज़ा हो जाएगा कि यह Honor का Phone है। Honor को अपने Device में इस तरह की फिनिश देने के लिए जाना जाता है। हमने सेफायर ब्लू फिनिश Variant को Review किया है। Market में स्काई ब्लू और मिडनाइट ब्लैक Variant भी उतारा गया है। Review किए गए Variant ने हमें Honor 8X (Review) और Honor 9N (Review) की याद दिलाई।


दिक्कत यह है कि पिछले हिस्से पर धब्बों के निशान भी आसानी से पड़ जाते हैं। Honor के इस Phone के साथ रिटेल बॉक्स में ट्रांसपेरेंट केस भी आता है, जो मददगार साबित होगा। Honor 10 Lite, ड्यूड्रॉप नॉच के साथ आने वाला Company का पहला Phone है। बेहद ही छोटा सा नॉच Display के टॉप पर मध्य में है। इसमें सिर्फ सेल्फी Camera के लिए जगह है। नॉच को छोटा बनाने के लिए Honor ने ईयरपीस को Smartphone के फ्रेम की तरफ शिफ्ट कर दिया है। Notification Lite निचले बेज़ल पर चला गया है, इसका अंदाज़ा आपको इसके ब्लिंक होने पर होगा।

6.21 Inch की Screen का Aspect Retio 19.5:9 है। यह Full HD+ रिजॉल्यूश से Lance है। Honor का दावा है कि चिप ऑन फिल्म Screen टेक्नोलॉजी के कारण वह बॉटम बेज़ल को बेहद ही पतला कर पाई है। फ्रेम के साथ Phone का पिछला हिस्सा प्लास्टिक का बना है और यह कहीं से भी प्रीमियम नहीं लगता। संभवतः Company इसी कारण से Headset की Price और वज़न कम रखने में सफल रही है।

Honor ने पावर और वॉल्यूम Button दायीं तरफ दिए हैं। पावर Button तक पहुंचना आसान है। लेकिन वॉल्यूम Button तक पहुंचने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। Phone का बायां किनारा पूरी तरह से खाली है। सिम ट्रे टॉप पर है, साथ में सेकेंडरी Micro Phone है। निचले हिस्से पर एक Micro-यूएसबी पोर्ट, 3.5 एमएम हेडPhone जैक, प्राइमरी माइक और बॉटम फाइरिंग लाउडस्पीकर है। Honor का यह Phone 10 वॉट के चार्जर के साथ आता है। Honor 10 Lite में डुअल रियर Camera सेटअप है। पिछले हिस्से पर एलईडी फ्लैश और फिंगरप्रिंट सेंसर है। Honor ने इस Phone के किनारों को घुमावदार बनाया है, ताकि Phone की ग्रिप अच्छी रहे।

यह भी पढ़े :  Samsung Galaxy M Series Smartphones List

Honor 10 Lite Specification और सॉफ्टवेयर

Honor का दावा है कि 10 Lite Headset 91 प्रतिशत Screen टू बॉडी रेशियो के साथ आता है। 6.21 Inch का पैनल 19.5:9 Aspect Retio और Full HD+ रिजॉल्यूशन वाला है। Display पर किसी तरह की प्रोटेक्शन के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में हम आपको Device को लेकर थोड़ा सतर्क रहने का सुझाव देंगे।

Honor 10 Lite में हुवावे किरिन 710 Procceser का इस्तेमाल हुआ है, जो Huawei Nova 3i और Honor 8X का हिस्सा रहा है। यह ऑक्टा-कोर Procceser है जो 12nm प्रोसेस पर बेस्ड है। इसकी क्लॉक स्पीड 2.2 गीगाहर्ट्ज़ है। Honor 10 Lite में 4 GB रैम और 6 GB रैम के विकल्प हैं। दोनों ही Variant की इनबिल्ट Storage 64 GB है।

अगर आप मौज़ूदा Storage से संतुष्ट नहीं हैं तो 512 GB तक का Microएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं, हाइब्रिड सिम स्लॉट के ज़रिए। अगर आप Storage नहीं बढ़ाना चाहते तो एक साथ दो नैनो सिम इस्तेमाल किया जा सकता है। Device डुअल 4जी वीओएलटीई को सपोर्ट करता है। अन्य कनेक्टिविटी फीचर में ब्लूटूथ 4.2, वाई-फाई 802.11एसी, जीपीएस और ग्लोनास शामिल हैं।


Honor 10 Lite Company का पहला Smartphone है जो आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड पाई के साथ आता है। इसमें ईएमयूआई 9.0.1 है, वो भी नवंबर के सिक्योरिटी पैच के साथ। ओवरऑल यूआई, ईएमयूआई के पुराने वर्ज़न जैसा ही है। हाल ही में लॉन्च किए गए अन्य Smartphone की तरह आपको गेस्चर नेविगेशन इनेबल करने का विकल्प मिलेगा। इससे एंड्रॉयड नेविगेशन बार छिप जाता है और आप नेविगेट करने के लिए स्वाइप कर सकेंगे। इसके अलावा भी कई गेस्चर कंट्रोल हैं।


यह भी पढ़े : Huawei Nova 4 Price and specification Features

Honor 10 Lite Performance, Battery लाइफ और Camera

किरिन 710 Procceser बेहद ही आसानी से डे-टू-डे टास्क हैंडल करता है। Review के लिए दिए गए 4 GB रैम Variant के साथ हमारा यूज़र एक्सपीरियंस बेहद ही स्मूथ रहा। मल्टीटास्किंग के दौरान भी Phone के धीमे पड़ने की कोई शिकायत नहीं हुई।

इस्तेमाल के दौरान हमने पाया कि फिंगरप्रिंट Phone को अनलॉक करने में थोड़ा धीमा था। इसमें फेस अनलॉक भी है जो सेल्फी Camera को इस्तेमाल में लाता है। फेस रिकग्निशन ज़्यादा तेज़ था और यह ज़्यादातर परिस्थितियों में Phone को अनलॉक करने में सफल रहा।


हमारे बेंचमार्क टेस्ट में किरिन 710 ने सीपीयू बेंचमार्क में स्नैपड्रैगन 660 से ज़्यादा बेहतर नतीज़े दिए, लेकिन जीपीयू टेस्ट में पिछड़ गया।

Honor 10 Lite पर PUBG Mobile गेम मीडियम सेटिंग पर चला। हमने पाया कि करीब 36 मिनट तक इस गेम को खेलने के बाद Battery 11 फीसदी कम हो गई।

हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Honor 10 Lite की 3400 एमएएच की Battery 11 घंटे 20 मिनट तक चली। आम इस्तेमाल में हम व्हाट्सऐप पर एक्टिव रहे, करीब घंटे भर गेम खेला, 50 मिनट तक गूगल मैप्स को इस्तेमाल किया और कुछ यूट्यूब वीडियो भी देखा, 24 घंटे बाद करीब 46 फीसदी Battery बची हुई थी। Honor रिटेल बॉक्स में कोई फास्ट चार्जर नहीं देती है। इसके साथ दिया गया 10 वॉट का चार्जर Phone को धीमा चार्ज करता है।

Honor 10 Lite में पिछले हिस्से पर डुअल Camera सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है और साथ में 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए आपको 24 मेगापिक्सल का Camera मिलेगा। Camera सॉफ्टवेयर Honor के अन्य Smartphone जैसा ही है। Company का कहना है कि दोनों ही Camera सेटअप एआई से Lance हैं।

यह भी पढ़े :  Asus Zenfone Max Pro M2 Price Offers And Specification

Honor 10 Lite के Camera सैंपल फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें

आम फोटो और Video mode के अलावा अपर्चर, नाइट, पोर्ट्रेट, पनोरमा, प्रो और टाइम-लैप्स जैसे मोड मिलेंगे। एचडीआर एक अलग मोड के तौर पर मिलता है, ना कि क्विक टॉगल के साथ। Huawei Mate 20 Pro का हिस्सा रहा HiVision फीचर भी उपलब्ध है। लेकिन इसके फीचर सीमित हैं।

Honor 10 Lite तेज़ी से फोकस करता है और सीन की पहचान भी सही करता है। एआई मोड इनेबल होने पर Smartphone सही डिटेक्शन करता है। इस मोड में आउटपुट बहुत ज्यादा सेचुरेटेड आए। Phone के Display पर आसमान ज़्यादा नीले और घास ज़्यादा हरी दिखती हैं, लेकिन ये आर्टिफिशियल लगते हैं।

बिना एआई ली गईं तस्वीरें कुछ मौकों पर बेहतर आईं, खासकर मैक्रोज़ शॉट में। लैंडस्केप शॉट में Honor 10 Lite दूर के ऑब्जेक्ट के डिटेल कैपचर करने में सफल नहीं रहा। बिना AI MODE के मैक्रोज़ शॉट एआई मोड के साथ वाले शॉट की तुलना में बेहतर आए। Honor 10 Lite ने सब्जेक्ट और बैकग्राउंड में ठीक-ठाक सेपरेशन किया।

Honor 10 Lite ने पोर्ट्रेट मोड में बढ़िया आउटपुट नहीं दिया। एज डिटेक्शन सटीक नहीं था। कुछ मौकों पर तो Phone ने बैकग्राउंड को पूरी तरह से ब्लर भी नहीं किया। कम रोशनी में Performance औसत से भी कमज़ोर थी। अगर एआई इनेबल है, तो Phone का Night Mode अपने आप एक्टिव हो जाता है जिससे शटर लंबे वक्त तक खुला रहता है। इस कारण से अगर शॉट लेने के दौरान Subject Move करता है तो शॉट ब्लरी आते हैं। रात में ली गई तस्वीरों में नॉयज नहीं थी, लेकिन OutPut ग्रेनी आए और इनमें डिटेल की भी कमी थी।

सेल्फी Camera में ब्यूटिफिकेशन Mode पहले से एक्टिव रहता है जिससे तस्वीरें स्मूथ आती हैं। आप चाहें तो इसे Swich Off कर सकते हैं या फिर ब्यूटिफिकेशन का स्तर तय कर सकते हैं। इसमें बोकेह Mode भी है जिससे आप बैकग्राउंड ब्लर कर सकते हैं।

आप प्राइमरी और सेल्फी Camera से सर्वाधिक 1080 पिक्सल के Video Record कर पाएंगे। आपके पास रियर Camera से 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से वीडियो रिकॉर्ड करने का विकल्प है। लेकिन इमेज स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने के कारण आउटपुट शेकी आता है।

यह भी पढ़े :  OnePlus 6T McLaren Edition Price And Specification Features

हमारा फैसला

Honor 10 Lite, 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में Honor की एक और दावेदारी है। अलग पहचान की बात करें तो 10 Lite ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है। यह ड्यूड्रॉप नॉच और आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड पाई के साथ आने वाला Honor का पहला Phone है।

किरिन 710 बेहद ही Powerfull Procceser है जो इस सेगमेंट के लोकप्रिय स्नैपड्रैगन 660 Procceser को मजबूत चुनौती देता है। लेकिन Camera के मामले में Honor 10 Lite की दावेदारी थोड़ी कमज़ोर हो जाती है। इस Phone को Asus ZenFone Max Pro M2 (Review), Realme U1 (Review) और Xiaomi Mi A2 (Review) से मज़बूत चुनौती मिलेगी। 13,999 रुपये में मिलने वाले इसके 4 GB/ 64 GB Variant पर गौर किया जा सकता है, लेकिन 17,999 रुपये वाले 6 GB/ 64 GB Variant में वो अपील नहीं है।


यह भी पढ़े : Detel Sargam Bluetooth Speaker Review
Honor 10 Lite Review in hindi Honor 10 Lite Review in hindi Reviewed by Mukesh Ingle on January 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.