Paresh Rawal Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Paresh Rawal Biography In Hindi


आज मैं एक ऐसे Actor और राजनीतिक व्यक्ति की बात करने जा रहा हूँ, जिनके Life में यदि दो Supporting Teachers नहीं होते तो शायद वे आज एक Celebrity नहीं होते। उन्हें ऐसे Teacher मिले जो उन्हें Study की Tension से दूर रख लगातार अपना सपना पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करते थे। यहाँ तक उनके शाम का खाना उनका Teacher बनाकर रखते थे, ताकि वे पूरी लगन से अपनी रिहर्सल कर सके। वो और कोई नहीं बल्कि हेरा फेरी फिल्म का Babu Rao Ganpat Rao Apte यानि Paresh Rawal है। जिन्होंने अपनी Bollywood की शानदार Careers में Comedy King और Super Villain के Roll में खूब पोपुलरिटी पायी।

Paresh Rawal Biography
Paresh Rawal Biography

Paresh Rawal Childhood And Family

Paresh Rawal का जन्म Mumbai में एक Middle-class Gujarati family में हुआ था। उनका बचपन Mumbai में गुजरा और प्रारम्भिक शिक्षा Lion’s Juhu School से हुई। Paresh Rawal बच्चपन में बेहद शरारती और मजाकियाँ किस्म के बच्चे थे।

इस बारें में खुद कहते है, मैं एक बहुत ही शरारती बच्चा था। Class मेँ अपने दोस्तों को हँसाना मुझे बेहद पसंद था। मैं पूरे Time मस्ती किया करता था। जिस कारण लोग मेरी संगति को पसंद करते थे, और हम सब Friends मिलकर पैसा इकट्ठा कर School picnic पर जाते थे।

छोटी सी उम्र से Mimicry करते-करते यह उनकी आदत बन गई और यह आदत उनकी तीव्र इच्छा बन गई


यह भी पढ़े :
Kapil Sharma Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Salman Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Paresh Rawal Education And Acting Training

वे कहते है, जब मैं 11 या 12 साल का था, तब मुझे महसूस हुआ कि मुझे Acting करना चाहिए। उनकी इस इच्छा को उनके School की Principal, Induben Patel अच्छी तरह से जानती थी, सो उन्होंने छोटे परेश को हमेशा Support की।

Paresh Rawal बताते है, मैं बहुत Lucky था कि मुझे इन्दुबेन पटेल जैसी Principal मिली थी। वो मुझे हमेशा कहती कि पढ़ाई की चिंता ना करो जायों अपनी Acting निखारों।

इस तरह Acting सीखने के साथ उस School से उनकी प्रारम्भिक Education पूर्ण हुई।

Paresh Rawal College में अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए, वे Nursery Monjee College of Commerce और Economics में Management की पढ़ाई करने लगे। अब वे Inter college drama competition में भी भाग लेने लगे थे।

Luck उनके साथ था क्योंकि एक बार फिर किसी गुरु ने उन्हें अपना dream पूरा करने के लिए पूर्ण सहयोग दिया।

Paresh Rawal जिक्र करते है,
NM College आने के बाद Intercollege Drama Competition में एक्टिव था। मैं NM College के Principal, U.R. Kohli को धन्यवाद देता हूँ। वे एक प्रेरणादायी व्यक्ति थे। वे कहते थे कि Paresh बेफिक्र तुम अपने रिहर्सल के लिए जाओ अपनी Class study की चिंता मत करो।

Paresh आगे कहते है,
जब मैं रिहर्सल के बाद देर रात College पहुंचता तो, Kohli सर की Wife हमारे लिए डिनर बनाकर तैयार रखती थी।
इस तरह Paresh ने अपने Principal के सहयोग से नाटक मंचन के साथ College की पढ़ाई पूरी की।

Indian National Theatre

इसके बाद 1973 में वे अपनी Drama के गुणों को निखारने के लिए Indian National Theater को Join की। अब तक एक सफल Theater actor बनना उनका एक सपना था, पर जब उन्होंने नसीर, Om Puri और Amitabh Bachchan को फिल्मों देखा तो उनकी भी फिल्मों काम मेँ करने की इच्छा जाग गई।


यह भी पढ़े :
Hrithik Roshan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Deepika Padukone Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography


Paresh Rawal Struggle

1978-80 के दौरान वे Bollywood मेँ Entry पाने के लिए Struggle करने लगे। उन्होंने सबसे पहले अपनी किस्तमत Art circuit में आजमाया पर Success नहीं हो सके।

इसके बाद वे Shyam Benegal, Govind Nihalani और Kumar Sahlani जैसे हस्तियों के साथ कई मिटिंगस की पर रिज़ल्ट कुछ भी नहीं निकला।

अंत में निराश होकर Paresh Rawal ने वापस Prithvi Theater को Join कर लिया। पर जल्द ही उनके द्वारा Bollywood में एक Entry पाने के लिए किए गए प्रयासों का इनाम मिला, जब producer Karim Morani ने Prithvi Theater में उनके Show को देखे, तो वे बड़े Impress हुए। उन्होंने जल्द ही “जो बोले सो निहाल “ फिल्म के Director Rahul Rawel को परेश रावल का नाम सुझाया।

Director Rahul Rawel ने पहले उन्हें गुजराती प्ले के लिए काम पर रखा। यह Gujrati Natak Hit हुई। Paresh Rawal भी एक Bollywood Director के साथ काम करके अपनी बढ़ी हुई Self Confidence को फिल कर रहे थे।

Paresh Rawal Bollywood Debut

गुजराती प्ले हिट होते ही पूरी फिल्म नगरी में उनका चर्चा होने लगा, इसी समय “Manjhi: The Mountain Men” फिल्म के Director Ketan Mehta, जो खुद गुजरात से है और Paresh rawal के theater अवतार से काफी प्रभावित थे, Aamir Khan, Om Puri और Naseeruddin Shah के साथ होली फिल्म बना रहे थे। उस वक्त उन्हें Supporting roll के लिए एक actor की जरूरत थी, तो वे बिना समय बिताए, इस roll के लिए paresh rawal को cast कर लिया।

आखिरकार Paresh Rawal की Theater Skills ने उन्हें 1984 में अपनी मंजिल दिला ही दी। फिल्म ठीक ठाक रही। पर उन्हें असली Success 1986 में बनी superhit फिल्म नाम से मिली, जिसने उनकी एक Talented actor के रूप में पहचान बना दी।

इस बड़ी Success ने 1980-90 के दौरान Paresh Rawal के लिए एक नहीं दो नहीं, तीन नहीं, बल्कि 100 फिल्मों की जबर्दस्त Lines लगा दी। Oh My God 100 फिल्में….. कैसे मैनेज किए होंगे ? इन फिल्मों में उन्होंने सभी तरह की Rolls किया। पर कब्जा, किंग अंकल राम लखन, दौड़, बाजी में विलेन और अंदाज अपना अपना में Comedy का Roll सबसे ज्यादा प्रभावी रहा।

हेरा फेरी फिल्म की बड़ी success के बाद 2006 में इस फिल्म का सिक़्वल, फिर हेरा फेरी फिल्म बनाया गया। दुबारा उन्हें, इस फिल्म में बाबू राव गणपत राव आपटे की गुदगुदाती और हँसाती Roll करने का मौका मिला और उन्होंने अपनी पुरानी Performance को जारी रखा। फिल्म Super-duper hit हुई।

इसके इनाम में उनके लिए Comedy Movies के Offers की झड़ी लग गई। इन Offers में उनकी फिल्में रही, मालामाल वीकली, गोलमाल:फन अनलिमिटेड, भूल भुलैया, वैल्कम, भागम भाग, मेरे बाप पहले आप और दे दना दन। इस दौरान उन्होंने Telugu comedy film Shankar Das MBBS से Telugu film industry में Debut भी किया और ड्रामा जोनर की फिल्में चुप चुप के और आक्रोश भी किया।


यह भी पढ़े :

Aamir Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shahrukh Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Akshay Kumar Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography


Paresh Rawal Producing Debut

2012 में उन्होंने अपने पुराने साथी Akshay Kumar के साथ OMG-Oh My God! फिल्म किया। इसके साथ उन्होंने इस फिल्म को Produce कर Bollywood में शानदार Producing Debut की। हिन्दू धर्म के ढोंगी साधू समाज पर बनी यह फिल्म Hit रही।

इसके अलावा Paresh Rawal ज़ी TV की तीन बहुरानियाँ, सहारा वन की मैं ऐसी क्यूँ हूँ और Colors Channel की लागी तुझसे लगन जैसे Serias की Producing कर चुके है।

2014 में उनकी फिल्में राजा नटवरलाल, द शौकिंस और welcome की सिक़्वल welcome back रही।

Paresh Rawal Upcoming Movie


फिलहाल में वे Narendra Modi Biopic Movie पर काम कर रहे, जिसे वे जल्द ही produce करने वाले है।

Paresh rawal Political Debut

2014 में Paresh Rawal भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर अपनी राजनीतिक Career में Debut किया। उसी साल लोकसभा के हुए चुनाव में Ahmedabad पूर्व सीट से जीतने में कामयाब रहे।

Paresh rawal Personal Life

Paresh rawal की पहली मुलाक़ात स्वरूप सम्पत से Inter-college drama के दौरान हुआ था। जब से दोनों को एक-दूसरे पहली नजर में प्यार हो गया था। पर इसका इजहार 1977-78 को कर पाये।

इस बारे में परेश थोड़ा चुटकी लेते हुए कहते है,

मैं Middle Class Gujarati Family में पला बढ़ा हुआ था, जिसे एक अमीर घराने की कैथरल एजुकेटिड Femina Miss India से प्यार हो गया था।

Paresh Rawal की पत्नी 1979 में Miss India रह चुकी है और Miss Universe में India को Present भी कर चुकी है।

बरहाल उनके प्यार में काफी Understanding थी। जिसकी बखान वे खुद करते है,

Struggles के दिनों मैं स्वरूप से आर्थिक मदद लिया करता था, क्योंकि हमारे बीच कोई Ego Problem ना था।

बाद मैं उन्होंने अपनी Girlfriend को जीवन संगिनी बना लिया।

Paresh rawal के दो बेटे भी है। बड़ा बेटा Aniruddha Rawal, जो फिलहाल में सुल्तान के लिए Assistance Director के रूप में काम कर चुके है। छोटा बेटा Aditya Rawal US में पढ़ाई कर रहे है।

Quick Fact

Date of Birth– May 30, 1950
Age – 66 Years (2016)
Birth Place – Mumbai
Wife – Swaroop Sampat
Sons – Aniruddh Rawal and Aditya Rawal

Awards

Padma Shri Award
National Film Award
Filmfare Awards
Star Screen Awards
IFA Awards
Zee Cine – Awards


यह भी पढ़े :
Parineeti Chopra Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Bill Gates Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Yo Yo Honey singh Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Post a Comment

1 Comments