Krunal Pandya Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Krunal Pandya Biography In Hindi


"जले को राख़ कहते है, जो Team को timeless जीत दिलाये उसे Krunal Pandya कहते है।" जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ। Hardik Pandya के बड़े भाई Krunal Pandya की जिन्होंने Delhi Daredevils के खिलाफ 37 Balls पर धमाकेदार 86 runs बनाकर काफी सुर्खियां बटोर रहे पर इस पारी से पहले सबकुछ ठीक ना था। वे Yuvraj Singh की तरह एक गंभीर बीमारी से पीड़ित थे जिसके इलाज में पूरे के साल लग गया। जिस Time वे बेड से उठ भी नहीं सकते थे । इसके बावजूद कैसे आया उनमें ये हौसला ? क्यों Mumbai Indians ने पिछले साल से एक भी मैच न खेलने वाले Players को मौका दिया ? आप और हम, इस Hindi Biography द्वारा इन्हीं सवालों के जवाब को ढूंढेंगें

Krunal Pandya Biography
Krunal Pandya Biography

Krunal Pandya Childhood and Family

Krunal Pandya का जन्म Ahmedabad, Gujarat में हुआ था। उनके पिता, Himanshu Pandya Car से रिलेटिड़ Business किया करते थे और उनकी माँ Nalini Pandya के Housewife है।

Krunal Pandya का एक छोटा भाई, Hardik Pandya है, जो वर्तमान में Indian Cricket Team और Mumbai Indians के हिस्सा है।

Hardik Pandya की तरह Krunal भी बचपन से Cricket के जुनूनी आशिक थे। उनके पिता भी अपने बेटों की Cricketer बनने की इच्छा को जानते थे। इसलिए वे Surat में अपनी बसी बसाई Car business को छोड़कर बरौदा आ गए जहां उन्होंने अपने दोनों बेटों को India के पूर्व Cricketer Kiran More के Cricket Academy में भर्ती कर उनके हौसलों के पंख को हवा दी।

Kiran More एक सच्चे इंसान थे वे krunal के पिता की तीव्र इच्छा और उनकी खराब स्थिति को अच्छी तरह से जानते थे। साथ ही दोनों Pandya भाई ने अपने प्रारम्भिक खेलों से मोरे का दिल पहले ही जीत चुके थे।

इसलिए मोरे ने निश्चय किया कि वे दोनों भाइयों को बिना Fees के भी Cricket सिखाएँगे और उन्होंने उन दोनों को तीन साल तक Free Training दी।


यह भी पढ़े :
Aamir Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shahrukh Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Akshay Kumar Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Krunal Pandya Career

26 March 2013 में Krunal ने बरोदा Team के लिए खेलते हुए बंगाल के खिलाफ T20 में Debut किया। पर Stating बड़ा फीका रहा वे एक भी wicket ना ले सके, पर उनके छोटे भाई ने एक Wicket ले लिया। Batting में भी Krunal Pandya संघर्ष करते नजर आए। उन्होंने 11 Balls पर मात्र 12 Run बनाए।

8 November 2014 को दोनों भाइयों ने Gujrat के खिलाफ लिस्ट ए के लिए DEBUT किया, यहाँ भी KRUNAL पिछली Debut की यादों को ताजा कर गए। इस मैच में छोटे भाई Hardik Pandya ने 61 balls पर 69 run बनाए, वहीं वे 20 Balls पर 28 Run ही बना सके। इस मैच में केवल Krunal को ही Bowling का Chance मिला। पर एक भी Wicket ना लेकर उन्होंने इस मौके को भी बर्बाद कर दिया। इस कारण Krunal Pandya कभी भी लाईमनाइट में नहीं आ सके और वे लिस्ट A के केवल 4 मैच ही खेल पाये।

2014 के Last Time से 2015 के बीच वे एक भी मैच ना खेल सके क्योंकि उनके कंधे में लबरल टीअर हो गया था, जिसकी वे Surgery करा रहे थे।

2014 में दोनों भाई Back-up के तौर पर Mumbai Indians के लिए खेल चुके थे, इसलिए दोनों भाई लगातार Mumbai Indians के कोंटेक्ट में थे। जिसका दोनों भाइयों को लाभ भी मिला। अगले IPL Season में Mumbai Indians ने Hardik Pandya को RS. 10 lakhs में खरीदा और वही सबको Surprise करते हुए Mumbai Indians ने KRUNAL को RS. 10 crores में खरीदा, जिन्होंने पिछले एक साल से एक भी मैच नहीं खेला था और उनका प्रदर्शन भी Hardik pandya से कभी अच्छा नहीं रहा।

पर कहते हैं ना,  एक हीरे की परख, एक जौहरी को ही हो सकती है।

हमें इसका परिणाम 15 May 2016 को Mumbai Indians बनाम Delhi dare devil के मैच में देखने को मिला। जब Krunal Pandya ने मात्र 37 Balls पर 6 Six और 7 चौकों की मदद से शानदार 86 Runs बनाए। जिसके बदौलत Mumbai Indians ने Delhi dare devil को 80 Runs से हराकर प्ले ऑफ की दौड़ में जिंदा रहा।

Krunal Pandya एक पैकट खिलाड़ी (all rounder) है। वे अपने भाई के विपरीत बाएँ हाथ के आक्रामक बेस्टमैन और बाएँ हाथ के Spinner है। इसके अलावा Fielding में भी वे अपने भाई की तरह तेज तर्रार है पर अलग है।

यह भी पढ़े :
Hrithik Roshan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Deepika Padukone Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography


Krunal PANDYA Personal Life

Krunal Pandya Surgury से पहले एक मस्तमौला जिंदगी बिताते थे। पर Surgery से Recovery के बाद उन्होंने अपनी Life को बेहद अनुशासन प्रिय बना लिया है। जिसका फल उन्हें जल्द ही Batting में मिला।

वे पठान भाइयों (Irfan Pathan और Yushuf Pathan) के अच्छे दोस्त है और उनकी कोई Girlfriends भी नहीं है।

Quick Fact

Date of Birth – 24 March 1991
Age – 25 Years
Birth Place – Ahmedabad, Gujrat
Height – 5’10”
Weight – 65 KG
Affairs / Girlfriend – NA
Hobbies – पढ़ना

कुछ सवाल जवाब

क्या वे Smock करते हैं – नहीं
क्या वे Drink लेते हैं – नहीं
Favorite Cricketer – Rahul Dravid, Virat Kohli, AB de Villiers, Kevin Pietersen, Matthew Hayden, Brett Lee, James Anderson
Favorite Actor – John Abraham
Favorite Actress – Yami Gautam
Favorite Book – The 3 Mistakes of My Life

कुछ चटपटी बातें

1। बचपन में Hardik Pandya को Cricket का शोक नहीं था। शोक केवल Krunal Pandya को था। जब वे Practice करने के लिए जाते तो, पीछे से छोटे Hardik भी आ जाते थे। मतलब आम भाइयों की तरह HARDIK भी अपने भाई की नकल करते थे।

2। KRUNAL Pandya ने हमेशा HARDIK से ज्यादा मेहनत किया था, पर पता नहीं क्या बात थी कि उनकी सारी मेहनत का फल हार्दिक को Transfer हो जाता था। इस कारण Krunal को लाईमलाइट में आने में इतना देर लगा।

3। छोटे भाई Hardik Krunal से थोड़े ज्यादा Smart है। इसलिए तो Hardik की एक Girlfriend भी है, लेकिन क्रुनाल की एक भी नहीं। 🙂 🙂 🙂


यह भी पढ़े :
Kapil Sharma Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Salman Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Parineeti Chopra Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Bill Gates Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Yo Yo Honey singh Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Post a Comment

0 Comments