Madhuri Dixit Nene Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Madhuri Dixit Nene Biography In Hindi

Madhuri Dixit Nene Parents, Childhood & Education

Madhuri Dixit का जन्म Mumbai के Middle class family में हुआ था। उनकी माँ Snehlata Dixit और पिता Sankar dixit है। 6 सदस्यीय परिवार में Madhuri Dixit सबसे छोटी है। उनकी दो Sisters रूपा, भारती और एक भाई अजित है। जब Madhuri 3 साल की थी तब से उनकी एक ही इच्छा थी। Dancing…. Dancing…. इसलिए वो पूरे घर में Dance करती फिरती थी। बरहाल उनकी Starting Education Divine Child High School से हुई। इस दौरान वे School की हर सांस्कृतिक कार्यक्रम में जी-तोड़ भाग लेती थी। इससे उनकी Dancing Skills लगातार बेहतरीन होती गई और छोटी से उम्र में ही School में Populer हो गई।


Madhuri Dixit Biography
Madhuri Dixit NeneBiography

Madhuri Dixit Nene Bollywood Career

1984 के दिनों में Rajshree Production को एक नयी Movie अबोध के लिए एक Fresh Look वाली Actress की जरूरत थी। उसी Production house में काम करने वाले एक व्यक्ति गोविंद उन्हें जानते थे।
उन्होंने Madhuri को अबोध Movie में काम करने के लिए Invite किया Madhuri के Parents कुछ Time तक ना-नुकुर करने के बाद मान गए।

जब तक Madhuri Class 12th  पास कर Mumbai university में एड्मिशन ले चुकी थी। इस तरह राजी-नाराजी के बाद madhuri को अबोध फिल्म से bollywood में debut करने का मौका मिला। Film flop रही लेकिन उनकी acting ने सुर्खियां बटोरी। इस दौरान उन्होंने college की पढ़ाई भी छोड़ दी। अगले साल यानि 1985 में उनकी एक मात्र movie आवारा बाप रही जो दर्शकों का प्यार पाने में नाकामयाब रहा।

1986, 1987 और 1988 के Starting में भी Madhuri के फिल्मों का Flop Show जारी रहा। Madhuri मजबूत दिल की लेडी है। जिसके कारण लगातार चार सालों तक Failures के वबंडर में फँसने के बाद भी डगमगाई नहीं।


यह भी पढ़े :
Kapil Sharma Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Salman Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography



माधुरी कहती है मैं जो करने की सोचती हूँ तो उसे करके ही छोड़ती हूँ। मैं कभी भी गलतियों और Failures के लिए रिगरेट महसूस नहीं करती हूँ।

शायद ये Madhuri का विश्वास ही था कि वे Success होने वाली है और यहीं हुआ। उन्होंने Anil Kapoor के साथ तेजाब Movie की इस Movie में Madhuri ने पूरे मन से अपनी Dancing Skills का प्रयोग की। जिसके कारण इस Movie का एक Song एक दो तीन चार पर उनकी dance को लोगों ने इतना पसंद किया, वे उन्हें एक दो तीन गर्ल ही कहने लगे। उस साल यह Movie सबसे अधिक कमाई करने वाली Bollywood Movie रही।

पर यह Success का दौर 1989 में राम लखन फिल्म तक ही रही और Mithun Chakraborty के साथ आई उनकी फिल्म प्रेम प्रतिज्ञा Fail हो गई।

पर कुछ कदम आगे ही उनकी Success movie tridev के रूप में इंतेजार कर रही थी। Jackie Shroff, Sunny Deol, Amrish Puri, Naseeruddin Shah जैसे कलाकारों से सजी यह movie दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही। इस movie ने प्रशंसनीय कमाई की।

इस तरह 90 के दशक आते-आते Madhuri Dixit हिंदुस्तानी लोगों के दिलों को जीत चुकी थी। यहीं कारण रहा कि Aamir Khan के साथ आई उनकी फिल्म दिल Super Duper Hit रही। जिसके लिए उन्हें पहली बार Filmfare Best Actress का Award मिला।

इसके बाद Madhuri Dixit हिंदुस्तान में सफल फिल्मों की नई इबारत लिखती चली गई। Movie में चाहे हीरो तीनों खान हो या Anil Kapoor या Jackie Shroff या Sanjay Dutt और Actress Madhuri हो तो वो Movie Hit ही होती थी।

इसी क्रम उनकी लाजबाव Movies साजन, किशन कन्हैया, बेटा, खलनायक, अंजाम, हम आपके है कौन, शोले, दिल तो पागल है, मोहब्बत, ये रास्ते हैं प्यार के और हम तुम्हारे है सनम रही। 2002 में बनी उनकी Devdas फिल्म केवल India में ही Populer नहीं रही बल्कि उसकी Popularity की गूंज सात समुंदर पर Cannes Film Festival में भी सुनने को मिला। इस Movie ने कमाई का नया Record बनाते हुए World wide 53 million की कमाई की। Career की नियमितता के अनुसार यह फिल्म Madhuri की अंतिम फिल्म रही क्योंकि वे जबतक शादी कर चुकी थी और अपनी गृह-गृहस्थी बसाने के लिए डेनवर चली गई। पर वो ज्यादा दिन तक silver screen से दूर ना रह सकी, उनकी चाहत ने उन्हें दुबारा India ला ही दिया। उन्होंने 2007 में India आकार आजा नचले फिल्म की इसमें उन्होंने अपनी Acting और dancing की High Class को छुई पर पता नहीं लोगों को क्यों यह फिल्म रास नहीं आई। पर Madhuri के काम की लगातार प्रशंसा होती रही।


Madhuri Dixit Nene TV Career

इसके बाद Madhuri Dixit ने डेढ़ इश्किया और गुलाबी गैंग की, जो ठीक-ठाक रही और बाद में वे TV Screen पर भी नजर आई। वो Nach Baliye और Jhalak Dikhhla Jaa के कई Season की जज रह चुकी है, जो Dancing के प्रति उनकी दिवानगी को दर्शाता है।

उन्होंने अपनी Dancing Skills को सीखाने के उद्देश्य से उन्होंने Online Dance Academy Dance With Madhuri, खोली है, जहां हर कोई dance सीख सकता है।


यह भी पढ़े :
Hrithik Roshan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Deepika Padukone Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Madhuri Dixit Personal Life (Family & Wedding)

साजन movie के निर्माण के दौरान Madhuri Sanjay Dutt को डेट कर रही थी। पर अंत में Sanjay Dutt ने Richa Sharma से शादी कर ली।

इसके बाद Madhuri ने भी 17 OCT 1999 को डॉ. श्रीराम माधव नेने के साथ सदा के लिए शादी के बंधन में बंध गई। shriraam एक सर्जन है जो लॉस अंजिलोस, अमेरिका में काम करते है। Madhuri Dixit Nene के दो बेटे अरिन और रियान है।

Quick Fact

  • Date of birth – May 15, 1967
  • Age – 50 वर्ष (2017)
  • Birth Place / Home Address – Mumbai
  • Height – 5’4”
  • Weight – 54 KG
  • Nickname – बबली
  • First Movie / Debut Film – अबोध
  • Husband – Shri Ram Madhav Nene
  • Father – Late Shankar Dixit
  • Marriage Date – October 17, 1999
  • Children – Arin Nene, Raayan Nene
  • Mother – Snehlata Dixit
  • Sisters – Rupa, Bharati
  • Brother – Ajit Dixit
  • Education – 12th

कुछ सवाल- जवाब

  • क्या वे Smock करती है – नहीं
  • क्या वे Drink लेती है – नहीं
  • Hobbies – गाना सुनना
  • Favorite Actor– Gregory Peck
  • Favorite Actress – Ingrid Bergman, Nargis,
  • Favorite Movie – गंगा जमुना, शोले, पड़ोसन
  • Favorite Color – ऑरेंज
  • Boyfriend / Love Affairs – Sanjay Dutt

कुछ चटपटी बातें

1। पूरे Bollywood में Madhuri Dixit एक मात्र कलाकार है, जिन्होंने Record 13 बार Filmfare Award के लिए Nomination पायी।

2। जब Madhuri Dixit की शादी श्रीराम माधव नेने के साथ हुई थी तो श्रीराम बिलकुल भी नहीं जानते थे कि उनकी पत्नी India में Superstar है।

चूंकि श्रीराम हिन्दी Movie देखते ही नहीं थे इसलिए वो अपनी पत्नी Madhuri के Popularity को नहीं जान पाये। पर वे अब उनकी Movies देखते है और गर्व फिल करते है।

3। जब India - Pakistan के बीच कार्गिल युद्ध चल रहा था। तब Pakistani Army ने कहां हमें Madhuri Dixit दे दों और Jammu-Kashmir ले लो। पर Indian Army नहीं रुकी। वे उनपर गोलियां चलाते रहे और ज़ोर से ज़ोर से कहते रहे,



यह भी पढ़े :
Aamir Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shahrukh Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Akshay Kumar Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Parineeti Chopra Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Bill Gates Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Yo Yo Honey singh Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography
Madhuri Dixit Nene Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography Madhuri Dixit Nene Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography Reviewed by admin on October 01, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.