Shraddha Kapoor Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Biography In Hindi

Shraddha Kapoor Biography
Shraddha Kapoor Biography

Shraddha Kapoor Birth And Family

Shraddha Kapoor का जन्म Mumbai में हुआ था। वे हिन्दी Movies के Villain कहे जाने Shakti kapoor की बेटी है। वैसे वे पिता की तरफ से Panjabi है पर माँ की तरफ से मराठी है। उनकी एक भाई भी है Sidharth Kapoor उनकी बचपन एक Celebrity Kids की तरह था वे Tom Boy थी। जिसके बारे में वे खुद कहती है |

Limelight में आना मुझे बहुत पसंद था क्योंकि मेरे Dad एक Actor थे। मैं स्कूल में Popular थी। Summer Vacation में अपने Dad के Set पर जाती थी, मैं Normal बच्चों से अलग नहीं थी भाई की Nylon-निकर पहन कर लड़कों के साथ खेलती और लड़ती भी थी।

(Quick Fact) Shraddha Kapoor Date of Birth (DOB) - March 3, 1989


Shraddha Kapoor का Education Sports

उन्होंने अपनी Primary Education Jamnabai Narsee School, Mumbai से पूरी की और इंटर्मीडियट की Education के लिए American School Of Bombay चली गई। जब तक वह 15 साल की हो चुकी थी। उस School में वे काफी Foodball और Basketball खेलती थी। एक Interview में वे कहती है मुझे Basketball से ज्यादा Foodball पसंद था, क्योंकि बॉल को Kick करने का मजा ही कुछ और था।
इसके अलावा Slim Body वाली Shraddha Kapoor उस School में Second Fastest Runner थी।

इसके बाद उन्होंने Doctor बनने के Aim से Boston University Join की, पर लोग उन्हें कहते थे, तुम तो Shakti Kapoor की बेटी हो। तुम Actress बनोगी तब वो इसका विरोध करती थी।

जब उन्होंने Karishma Kapoor की Movie 'दिल तो पागल है' देखी तो उन्हें लगा Movies में जाना चाहिए। वे कहती है

जब मैंने Dad को इस बारे में कहीं तो उन्होंने कहा कि Movies में नहीं जायोगी पढ़ाई करोगी। मैं भी सोची Graduation पूरा करके Acting करूंगी।

(Quick Fact) Shraddha Kapoor’s Height & Weight – 5’5″ & 54 KG


यह भी पढ़े :
Kapil Sharma Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Salman Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor का Bollywood Career

Boston University USA में एक साल पूरा कर वो India में छुट्टियाँ बिताने के लिए आई, उन्हीं दिनों तीन पत्ती Movie के Producer ने उनकी Facebook Profile देखा, जिन्हें लगा कि वो इस Movie में होनी चाहिए। फिर उन्होंने उन्हें बुलाया और Audition लिया जिसमें वे चुन ली गई। इस तरह उन्होंने 2010 में Bollywood में Debut की। इस Movie में वो College Girl की Roll की भूमिका में थी। जिसे लोगों द्वारा काफी सराहा गया। पर Movie Flop रही।

2011 में वह Yash Raj Films के बैनर के तले तीन Movies को Sign की जिसमें एक Movie "Love Ka The End" में एक Comedian टीनेजर Girl की भूमिका निभाई। Movie पूरी होती और Box Office सन्नाटे से धूल जाता है पर इनकी Performance की तारीफ लगातार मिलती रही। पर वे अभी भी उस मुकाम से दूर थी जहां लोग उन्हें उनके Dad के द्वारा नहीं सीधे जानते।

(Quick Fact) Shraddha Kapoor House Address & Phone Number : Mumbai, Maharastra


2013 में उन्हें Mohit Suri की Romantic Movie Aashiqui 2 में एक Bollywood Actress रूप में काम करने के लिए Sign कर लिया गया जिसमें Aditya Roy Kapoor Actor थे। बा-खुदा यह Movie ही Hit नहीं हुई बल्कि इसके सारे गाने भी Hit हुए जिसे आज भी युवायों द्वारा सुना जाता है।

इस Film ने उन्हें रातों-रात Populer बना दिया। जिसके कारण वे Facebook, Twitter और Google पर Top Trend करने लगी। इस Movie ने World-Wide करीबन RS. 109Cr की कमाई की। इस Success से उन्हें कई Awards के लिए Nominees मिले पर एक भी Awards जीत न सकी।

2014 में Mohit Suri की Movie "एक विलेन" की जिसमें उन्होंने  'तेरी गलियाँ'  गाना गाई जो जवां दिलो को काफी भायी एक Criminal, जिसकी भूमिका Siddharth Malhotra निभा रहे थे पर बनी यह Movie Hit रही और कमाई में जादुई आंकड़ा 100Cr. को छु गई।

इस Movie ने Shraddha Kapoor की एक पहचान को पुख्ता करते हुए एक और नयी पहचान दी, एक बेहतर Actress दूसरी दिल के तार को छूने वाली Singer। इसके अलावा वे Custome Designer भी हैं।

पर उन्हें अभी भी Dancing Movie की इंतजार था क्योंकि उन्हें Dancing बहुत अच्छा लगता है। वह शुरुआती दिनों में शामक डाबर के Institute जहां से Shahid Kapoor ने भी Dancing सीखा में Dance सीखने जाया करती थी, वही से उन्हें Dancing में रुचि जागी और वे घर आकर Mirror के सामने कभी माँ या पिता के कपड़े पहनकर घंटों Dance Pratice करती थी।

2015 में Remo D'souza की Movie ABCD2 में Varun Dhavan के साथ काम करने का मौका मिला। वो इस Film को पाकर बहुत खुश थी क्योंकि उन्हें पहली बार कोई Dancing Movie मिली थी। दोनों के Best Performance के कारण Walt Disney Pictures द्वारा Produce इस Movie ने 100 करोड़ रुपये की कमाई की।

Shraddha Kapoor ने Tiger Shroff के साथ Action Film 'Baagi: Rebels in Love' को Oct 2015 को पूरा कर लिया गया है। उसके बाद वो Farhan Akhtar के साथ Rock On!! 2 में काम कर रही हैं।

(Quick Fact) Shraddha Kapoor First Movie – Teen Patti


यह भी पढ़े :
Hrithik Roshan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Deepika Padukone Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Personal Life

Personal Life में वे एक Simple सी Girl है जो Time पर खाना और सोना के नियम को सख्ती से पालन करती है और जो अपनी Beauty के लिए ज्यादा चिंतित नहीं रहती है। वे अपनी Beauty को बरकरार रखने के लिए केवल Facewash और मोइश्चर्निंग Cream Use करती है। वह कभी-कभार ही Beauty Parlor जाती है। खाली Time मिलने पर वह Shopping बहुत करती है इसके अलावा वे Scuba driver भी है।

(Quick Fact) Shraddha Kapoor’s Classmate- Tiger Shroff in School


Shraddha Kapoor’s Awards


  • Lions Gold Awards(2011)
  • Stardust Awards(2012)
  • Hello! Hall of Fame Awards(2013)
  • Lions Gold Awards(2013)
  • Screen Awards(2013)
  • Star Guild Awards(2013)
  • Global Indian Music Academy Awards(2015)
  • IAA Leadership Awards(2015)

(Quick Fact) Shraddha Kapoor’s Mother Name – Shivangi Kolhapure



कुछ सवाल जवाब


  • Likes -Adventures Games, अजनबी जगहों पर घूमना।
  • Dislikes – पिता का Movies में विलेन का रोल
  • Favorite Place -पेरिस
  • Hobbies– गाना, डांसिंग, इन्टरनेट पर दोस्तों के साथ गप्पे लड़ना
  • Education Qualification – इंटर्मीडियट पास
  • Favorite Actors – अमीर खान, अमिताभ बच्चन
  • Favorite Actress – प्रियंका चोपड़ा और नूतन
  • Favorite Movies – प्यासा, Titanic, The Notebook
  • अपनी पिता की Favorite फिल्म – अंदाज अपना अपना
  • Favorite Director – महेश सूरी
  • Favorite Color – Purple और Yellow
  • Favorite Food – Shushi Roll
  • Shraddha Kapoor’s Love Affairs– Aditya Roy Kapur, Varun Dhawan


Post a Comment

0 Comments