Priyanka Chopra Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Priyanka Chopra Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography
Priyanka Chopra Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Priyanka chopra एक indian फिल्म actress, singer, director हैं। priyanka वर्ष 2015 से american Movies में भी सक्रीय हैं। वर्ष 2000 में miss world का खिताब जीत चुकीं  priyanka chopra bollywood की सबसे महंगी actress में से एक हैं, वह अपने careers में हिंदी movies में कई महत्वपूर्ण awards को अपने नाम कर चुकी हैं, जिनमे national और पांच catagories में filmfare awards शामिल हैं।  वर्ष 2016 में indian govt. ने priyanka chopra को पदम श्री से सम्मनित किया, साथ ही time magazine patrika ने उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नाम दिया। Forbes ने उन्हें 2017 में दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में सूचीबद्ध किया।


Priyankan chopra Personal Life

Priyanka chopra का जन्म 18 जुलाई 1982 को जमशेदपुर, बिहार(वर्तमान में झारखंड) में ashok chopra और madhu chopra के घर में हुआ था। priyanka के माता पिता army में doctor के पद पर कार्य कर चुके हैं।  priyanka chopra के एक छोटा भाई है- सिद्धार्थ चोपड़ा है। priyanka की कजिन बहनें परणीती चोपड़ा, मीरा चोपड़ा और मन्नारा चोपड़ा भी Bollywood में सक्रिय हैं।

माता-पिता की job के कारण प्रियंका अमूमन india के हर हिस्से में रहीं, जिसमे Delhi, chandigarh, ladhhakh, luchnow, barrelly और pune शामिल है।


यह भी पढ़े :
Kapil Sharma Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Salman Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography



Priyanka Chopra Education 

priyanka chopra ने अपने education लखनऊ के लामर्ट्स स्कूल और बरेली के सैंट मारिया गोरेटी college, से पूरी की। priyanka chopra  ने अपने एक interview में बताया उन्हें school बदलने में कभी कोई दिक्कत नहीं हुई, वह इसे एक challenge और experiment के तौर पर लेती थी। priyanka chopra ने अपना बचपन लेह लद्दाख की खूबसूरत वादियों में भी बिताया है।

13 वर्ष  की उम्र में priyanka अपनी aunty के साथ आगे की education के लिए US गयी। US में पढ़ाई के दौरान  वह कई बार कथित तौर पर रंगभेद का शिकार हुई। Priyanka chopra के school में एक ऐसी लड़की थी जो उन्हें अकसर धमकाती रहती थी। इतना ही नहीं, पढ़ाई के दौरान सांवले रंग के कारण priyanka के ऊपर मजाक उड़ाती रहती थी ।

तीन साल के बाद priyanka chopra वापस india लौट आयीं,और फिर उन्होंने अपने education  बरेली के army school से पूरी की। इस दौरान उन्होंने स्थानीय "Main Queen " सौंदर्य पृष्ठक जीता, इस दौरान priyanka Chopra को उनके चाहने वालों ने उन्हें काफी परेशान करने की कोशिश की, जिसके बाद उन्होंने खुद को घर में बंद करना ही उचित समझा। इसके बाद priyanka की mother ने, priyanka की कुछ pictures femina miss india world  के लिए भेज दी, और वह कुछ इस तरह miss world का हिस्सा बनी और वह विश्व सुन्दरी 2000 का खिताब भी अपने नाम करने में कामयाब रहीं। priyanka chopra को 30 नवंबर 2000 को लंदन में मिलेनियम डोम में miss world 2000 और मिस वर्ल्ड Continental queen of beauty asia and  एंड Oceania का ताज पहनाया गया। priyanka chopra miss world जीतने वाले 5th indian प्रतियोगी थी, और चौथे year ऐसा करने के लिए चौथे स्थान पर रही।  contest जीतने से पहले उन्होंने college में दाखिला लिया, लेकिन बाद में contest जीतने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया से offers आने लगे तो, उन्होंने movies में अपना careers बनाने का plan किया।

हिंदी movies में अच्छा नाम कमाने के बाद priyanka का relation अपने परिवार से कमजोर नहीं हुआ, priyanka अपने father के बेहद करीब थी, priyanka के father की मृत्यु वर्ष 2013 जून में cancer से हो गयी थी। वर्ष 2012 में ही priyanka chopra ने अपने father की हैण्ड राइटिंग में "Daddy's lil girl' का टैटू कराया था।  फिल्मी दुनिया में अपना मुकाम बनाने के बाद priyanka chopra खुद को self made star कहती है। priyanka chopra की मां madhu chopra बरेली में प्रतिष्ठित स्त्री रोग विशेषज्ञ थी, लेकिन बेटी को उसके careers में support करने के लिए उन्होंने अपना careers छोड़ दिया।


यह भी पढ़े :
Hrithik Roshan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Deepika Padukone Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Priyanka Chopra acting careers  

Miss India World जीतने के बाद Priyanka chopra को पहली बार अब्बास मस्तान की romantic Triller Movie HUMRAAZ के लिए approch किया गया था, लेकिन किसी वजह से वह इस Movie का हिस्सा ना बन सकी।  उसके बाद acting की दुनिया में कदम priyanka ने तमिल movie थमिजहन से रखा , इस movie में priyanka के अपोजिट विजय नजर आये थे। movie में priyanka का किरदार काफी limited था।

हिंदी movies में priyanka ने डेब्यू वर्ष 2003 में movie द हीरो: लव स्टोरी ऑफ़ अ स्पाई से की थी, इस movie में priyanka ने second lead actress की भूमिका अदा की थी, movie में सन्नी देओल, प्रीति जिंटा ,अमरीश पुरी और प्रियंका चोपड़ा मुख्य charactor में थे। उस साल यह फिल्म box office पर ब्लाक-बस्टर हिट साबित हुई थी और movie में प्रियंका के charactor को भी मिला-जुला क्रिटिक्स ने सराहा था।  इसी साल priyanka chopra राज कंवर की movie अंदाज में अक्षय कुमार के साथ  दिखाई दी थी, एकबार फिर वह इस movie में second lead actress की भूमिका में थी। movie में Akshay kumar, priyanka chopra के अलावा लारा दत्ता भी नजर आयीं थी। movie में उनके अभिनय को काफी सरहाया गया था, जिसके लिए उन्हें filmfare awards में best supporting actress  के लिए नामांकन भी मिला था।

वर्ष 2004 में priyanka chopra की back to back 3 movie release हुई- प्लान,किस्मत और असम्भव और तीनों ही फिल्म box office पर बुरी तरह flop साबित हुई।  शुरुआत movie careers में प्रियंका को movies में ग्लैमर रोल offers किये जाते थे। कुछ समय बाद डेविड धवन ने priyanka chopra को एक comedy movie 'मुझसे शादी करोगी' के लिए अप्रोच किया, इस फिल्म में priyanka salman khan के साथ  नजर आयीं थी। यह फिल्म commercial  काफी हिट रही और साल की तीसरी superhit movie भी साबित हुई।

इसके बाद priyanka chopra को abbas-mastan की ऐतराज में एक नकरात्मक भूमिका करने का offer मिला। इस movie में priyanka chopra ने सोनिया कपूर की भूमिका निभाई थी, जो अपने इम्प्लोयी पर  sexual सेक्सुअल harasment का आरोप लगाती है। movie hit रही और priyanka chopra को उन्हें charactor के लिए काफी तारीफ़ मिली, इस movie में अक्षय कुमार ,करीना कपूर और प्रियंका चोपड़ा मुख्य role में थे। इस movie में प्रियंका को filmfare awards में nagative role के लिए awards से भी नवाजा गया था, चोपड़ा को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए filmfare awards के लिए नामांकन और एक सहायक role में सर्वश्रेष्ठ actress के लिए निर्माता गिल्ड movie awards से भी नवाजा गया।


यह भी पढ़े :

Aamir Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shahrukh Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Akshay Kumar Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography


American film television

वर्ष 2015 में priyanka chopra ने जोया अख्तर की movie दिल धड़कने दो की, यह movie one family drama  थी, movie में रणवीर सिंह, अनिल कपूर ,शेफाली शाह,अनुष्का शर्मा और फरहान अख्तर नजर आये थे। movie एक panjabi family की है, जो अपनी 30 वीं शादी की सालगिरह क्रूज पर मानाने पहुंचते हैं। इस movie में priyanka chopra की acting ने उन्हें एक एकबार फिर कई awards में nomination दिलाया।

इस साल priyanka chopra ने एबीसी studio में american triller show क्वांटिको को sign किया, इस show में priyanka chopra ने एलेक्स पैरिश का role निभाया । इस show के लिए  priyanka chopra को tv श्रृंखला में पसंदीदा actress के लिए पीपुल्स choice awards मिला, जो पीपुल्स choice awards जीतने वाली पहली दक्षिण एशियाई अभिनेत्री बनीं।  अगले वर्ष, चोपड़ा ने पसंदीदा नाटकीय टीवी actress के लिए दूसरा पीपल्स choice awards जीता।  2018 में तीन सत्रों के बाद क्वांटिको रद्द कर दिया गया था।


Priyanka Chopra Music Careers

priyanka chopra acting के अलावा music में भी बेहद दिलचस्पी रखती हैं। priyanka chopra की पहली recording उनकी पहली थामिजहन के लिए थी। प्रियंका को singing की दुनिया में पहचान इन my city से मिली, इसके बाद exited और i can't make u love मी शामिल हैं।

यह भी पढ़े :

Parineeti Chopra Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Bill Gates Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Yo Yo Honey singh Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography


Priyanka chopra Awards 

प्रियंका को उनका First best actress national awards फिल्म फैशन के लिए वर्ष 2008 में मिला, इसके बाद priyanka chopra की झोली में पांच filmfare awards भी शामिल हैं। प्रियंका को पहला filmfare awards के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू के लिया मिला, दूसरा awards उन्हें movie ऐतराज में नकारात्मक role में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मिला, फैशन-सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, क्रिटिक best actress-सात खून माफ़ , सहायक सर्वश्रेष्ठ Actress बाजीराव मस्तानी के लिए।

इसके अलावा priyanka chopra क्वांटिको के लिए, दो people choice awards भी जीत चुकी हैं, Priyanka Peoples choice awards जीतने वाली वह पहली दक्षिण एशियाई actress हैं। 2016 में, उन्हें कला में उनके योगदान के लिए indian govt. द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। 

Post a Comment

0 Comments