Kangana Ranaut Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Biography In Hindi

Kangana Ranaut Biography
Kangana Ranaut Biography

Kangana Ranaut Birth And Family

Kangana Ranaut का जन्म Himachal Pradesh के मंडी District के सूरजपुर है में हुआ था। वे राजपूत Family से हैं। उनकी Connection जयपुर से भी था क्योंकि उनके पूर्वज Jaipur से ही थे। बाद में उनकी Family Himachal Pradesh को Migrate हो गई।

उनकी माँ Aasha Ranaut एक School Teacher थी और पिता Amardeep Singh एक Construction Material के Businessman थे, जो Road के निर्माण के लिए Public Work Department को Construction Material उपलब्ध कराते थे। उनकी एक Sister, Rangoli है जिनपर Acid attack (2006) हुआ था। जो 2014 से Kangana Ranaut की Manager है। इसके अलावा उनका का एक छोटा Brother Akshat है जो वर्तमान में एक Commercial Pilot हैं।

वो बचपन में 25 Cameras वाली पुश्तैनी Haveli में अपनी परदादा-परदादी, दादा-दादी, माता-पिता, चाचा-चाची के साथ रहती थी, उनके Haveli में VVIP Level  की हर तरह की सुख-सुविधाएं में मौजूद थी, Haveli के सामने हमेशा चार-पाँच Cars खड़ी रहती थे। उनके Family का गाँव में बहुत प्रभाव था क्योंकि उनकी परदादा MLA और Freedom Fighter रह चुके थे। पर इतना Rich होने के बावजूद भी उनके Mother-Father विचारों से धनी नहीं थे, वे Girls के मामले में दकियानूसी विचारों से ग्रसित थे। इस कारण उनके साथ Birth से ही भेदभाव होता था | वो इस बारे में कहती है मेरे Mother-Father का Rangoli से पहले एक बच्चा था जिसकी Birth के 10 days के भीतर Death हो गई। उसका नाम Hero था। मेरे Mother-Father उस बच्चे की Death से उबर नहीं पाए लेकिन फिर Rangoli  हुई और उसका ध्यान रखा गया खूब खुशियां मनाई गईं।

आगे कहती है, लेकिन जब मेरा Birth हुआ, तो मेरे Mother-Fathre खासकर मेरी Mother इस बात को Accept नहीं कर पा रही थीं, कि घर में एक और लड़की पैदी हुई। मुझे ये कहानियां विस्तार से पता हैं क्योंकि जब भी घर में कोई Guest आता था, या लोग जुटते थे मेरे सामने यह Story दोहराई जाती थी, कि मैं किस तरह एक अवांछित बच्ची थी। पर उन्होंने कभी भी उस रूढ़िवादी Situation से Compromise नहीं की बल्कि जो हक उनके छोटे Brother को मिलता था उसके बराबर ही हक पाने के लिए Against करती रहती थी।

(Quick Fact) Kangana Ranaut’s Date of Birth – March 23, 1987


यह भी पढ़े :
Hrithik Roshan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Deepika Padukone Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Education

बरहाल उन्हें बचपन में School जाना और पढ़ना बहुत अच्छा लगता था, जिसके कारण वह Class में Topper थी। उन्होंने अपनी Education DAV School Chandigarh से की उनकी Mother-Father की ख़्वाहिश थी, कि उनकी बेटी Doctor बने सो उन्होंने कहना मानते हुए All India Pre Medical Test की तैयारी की। जिसके बारे में खुद कहती है, मैं एक Medical students थी। इसलिए Doctor बनने की चाहत में School के दिनों में Daily 19 Hours पढ़ा करती थी, मैं हमेशा अपने Result को लेकर चिंतित रहती थी इसलिए मैं पूरी रात भर जागकर पढ़ती थी और Winter मौसम  में Morning तीन बजे ही उठ कर पढ़ती थी। पर उनकी इतनी Hard Work काम ना आई वह Medical Test की Chemistry Subject में Fail हो गई। फिर उन्होंने दुबारा Exam देने की Try भी नहीं की जिस कारण Doctor बनने का सपना भी चकना-चूर हो गया।

(Quick Facts) Kangana Ranaut’s Age 29 (2016)


Kangana Ranaut का Family को छोड़ना

वो इस Unsuccess से काफी दुखी थी इसलिए वह एक साल के लिए अपनी Freedom और Free Space चाहती थी। पर सबने विरोध किया और किसी ने साथ नहीं दिया, तब 16 Year की वह लड़की 10,000 रुपये के साथ एक अनजान शहर Delhi आ गई, वहाँ वह अपनी एक Friends के साथ Asha Chandra Hostel में रहने लगी। वो जिस Room में रहती थी उसमें Already 3 Girls और रहती थी। पर अमीरों की शहजादी Kangana Ranaut ने कैसे भी करके Manage की। यह उनके लिए सबसे Bad Time था, पर कभी भी उन्होंने अपनी Family से Help की मांग नहीं की।

(Quick Facts) Kangana Ranaut’s Height & Weight – 5’7 & 53 Kg


Kangana Ranaut Struggling Life

इस Time उन्हें कुछ भी समझ में नहीं आ रही थी, कि आगे क्या किया जाए ? Delhi की Elite Modelling Agency को उनकी Curly Hair और Lean Body काफी अच्छा लगा जो कि बेहतर Modeling के लिए अच्छे माने जाते है। फिर इस Agency ने उन्हें Modeling के लिए Invite किया। उस Time उन्हें ज्यादा कुछ समझ नहीं आया और पैसे की तंगी के कारण उस Agency को Join कर ली।

पर धीरे-धीरे उन्हें अहसास हुआ कि इस Field में Creativity के लिए कोई Scope नहीं है। उन्होंने Modeling छोड़ दी और Acting सीखने के लिए Asmita Theatre Group को Join कर ली और Director Arvind Gor के Directing में Acting सीखने लगी। उनमें High Level Absorb Capacity थी जिसके कारण वे जल्द ही Acting में Best हो गई।

एक बार की बात है एक Play में साथी Actor Absent था जिस कारण Kangana Ranaut को अपनी Role के साथ अपने पुरुष साथी का भी Role PLAY करना पड़ा। जिसे Audience द्वारा काफी Like किया गया। इसके बाद उन्होंने अपनी Acting Skill को और निखारने के लिए Asha Chandra Drama School में भर्ती हो गई।

उस Time उस महल की बेटी पर गज़ब की गरीबी छाई हुई थी उसे केवल रोटी और आचार से पेट भरना पड़ता था, Time-Time पर पैसों के लिए वे Fashion Show में Modeling भी किया करती थी। इस कारण उनका Mumbai में आना जाना लगा रहता था। ऐसी ही एक Fashion Show के लिए Mumbai गई हुई थी। वे एक Restaurant में बैठी हुई थी और वहीं Features Movie Gangster के Director Anurag Basu भी मौजूद थे। वे उनकी Looks से बहुत प्रभावित हुए। उन्होंने एक कागज पर कुछ लिखकर Waiter को उन्हें देने को कहा। Waiter ने वैसा ही किया। उनके पास वह पर्ची आई उसमें Anurag Basu का नाम और Number लिखा हुआ था। जिसमें Request किया गया था कि वे उन्हें Call करे। गुस्से से जलते हुए उन्होंने Waiter से पूछा, कौन है वो? क्यों मुझसे बात करना चाहता है? Anurag Basu SITUATION  को भापते हुए सीधे उनके पास आ पहुंचे और अपना नाम और उद्देश्य बताया, तब जाकर Kangana Ranaut शांत हुई और Movies के लिए मान गई, इस तरह उनको पहली Movie मिली।


यह भी पढ़े :
Kapil Sharma Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Salman Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Bollywood Debut

Gangster Movie में उन्होंने Simran के रूप काफी Best Charactor निभाया । 2006 में Release यह Movie लोगों को बहुत पसंद आया, और Movie Commercial Hit रही। उस साल बेहतर Performance के लिए उन्हें Filmfare Award for Best Female Debut मिला जो Bollywood में उनके चमकते Future की Starting की शुभ-संकेत था। उसी साल उनकी Next Movie वो लमहें आई जिसमें उनकी Performance की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई।

इसके बाद उन्होंने कई Movies की जैसे Shaklaka Boom Boom(2007), Dhaam Dhoom (2008)’, Fashion (2008), Raaz:The Mystery Continues (2009), Kites (2010), Once Upon a Time in Mumbai, जिसमें Success Movie Fashion, Once Upon a Time in Mumbai रही पर इतने Success नहीं रहें जो उन्हें Bollywood की Queen बना दे। पर उसकी Starting हो चुकी थी 2011 में बनी Movie Tanu Weds Manuसे जिसके लिए उन्हें Best Bollywood Actress Award के लिए कई Nominations मिले। उसी खुशी में उसी साल उन्होंने Game Double Dhamaal, Rascals, Mile Naa Mile Hum और TEZ Movies की पर पांचों Movies Box-Office पर औंधे मुंह गिरे। Rascals Film के Review में यहाँ तक कह दिया गया कि Kangana Ranaut को Comedy करना नहीं आता। 2013 में उन्होंने Shootout at Wadala में काम की। बेहतर Performance और सच्ची कहानी के कारण Movie Hit रही। उसी साल Krrish 3 Movie आई जिसमें उनकी काया का Role कौन भूल सकता है ? Design बाल और Design Dress इस Movie ने उनकी जबरदस्त संघर्ष से सीखी Acting की सबसे अच्छे रूप को उबारा जो उनकी एक नई पहचान बन गई। इस Movie की Worldwide Income 300 करोड़ रुपये रही जो Bollywood Movies की सबसे अधिक कमाई करने वाली Movies में से एक रही।



Kangana Ranaut Personal Life

Kangana Ranaut अपनी Sister Rangoli के साथ Mumbai में रहती है। वो Vegetarian है और भगवान की पुजा-पाठ में believe रखती है। इसके अलावा वे Meditation भी करती है। Mumbai में नाम, दौलत, सौहरत, कमाने के बावजूद भी वो Retire होने के बाद Himachal Pradesh में रहना चाहती है। वह साल में एक बार अपनी Family से मिलने के लिए पुश्तैनी गाँव जाती है।

(Quick Fact) Kangana Ranaut Official Website – officialkanganaranaut.com



Kangana Ranaut Filmography


  • Gangster (2006)
  • Fashion (2008)
  • Tanu Weds Manu (2011)
  • Krrish 3 (2013)
  • Queen (2014)
  • Tanu Weds Manu Returns (2015)


Kangana Ranaut Awards


  • National Film Awards
  • Filmfare Awards

यह भी पढ़े :
Aamir Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shahrukh Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Akshay Kumar Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

कुछ सवाल-जवाब


  • क्या वे Smock करती है       – Yes
  • क्या वे Alcohol लेती है        – Yes
  • Nickname                         – अर्शाद
  • Hobbies                            – योगा, कुकिंग, म्यूजिक सुनना
  • Likes                                 – सोना और कूकिंग
  • Dislikes                             – Movies की दूसरी Actress कहलाना
  • Affairs & Boyfriends        – Suraj Pancholi, Nicholas Lafferty (UK Doctor), Adhyayan Suman, Kintaro Mori.
  • Favorite Actress                – Madhubala, Angelina Jolie, Parveen Babi
  • Favorite Actor                   – Shahrukh Khan, Aamir Khan, Salman Khan
  • Favorite Movies                – कुछ कुछ होता है।
  • Favorite Director               – Sanjay Leela Bhansali
  • Favorite Music                  – Pop, Classical, Soft
  • Favorite Color                   – Black
  • Favorite Food                    – हैदराबादी बिरयानी, दाल चावल सब्जी
  • Favorite Place                   – पेरिस


कुछ चटपटी बातें

1। Mumbai में आने बाद Kangana Ranaut ने सारी गलियाँ सीख ली यानि वो गालियों में PhD कर रखी है, इसलिए Bro संभल कर टकराना !!

2। वे Good Fashion Sense के लिए Sonam Kapoor की प्रशंशा करती है। Bollywood में बहुत ही बिरले होता है कि कोई Actress दूसरी Actress की प्रशंशा करती हो।

3। इतने Success होने के बावजूद भी वो जीवन भर Acting नहीं करना चाहती बल्कि वो Director और Writer में हाथ आजमाना चाहती है।


यह भी पढ़े :
Parineeti Chopra Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Bill Gates Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Yo Yo Honey singh Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Post a Comment

0 Comments