A.R. Rahman Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

A.R. Rahman Biography In Hindi | Ek dum zakaas

A.R. Rahman Biography
A.R. Rahman Biography
Allah Rakha Rahman हिन्दी Movies के एक प्रसिद्ध Singer हैं।  सुरों के Badshah Rahman ने हिंदी के अलावा अन्य कई भाषाओं की movies में भी music दिया है। रहमान golden globe awards से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं।  A.R. Rahman ऐसे पहले भारतीय हैं जिन्हें British भारतीय फिल्म slumdog millionaire में उनके music के लिए तीन oscar नामांकन हासिल हुआ है।  इसी movie के गीत 'जय हो' के लिए सर्वश्रेष्ठ soundtrack कंपाइलेशन और सर्वश्रेष्ठ फिल्मी गीत की श्रेणी में दो grammy awards मिले।


A.R Rahman Birth 

इनका Birth 6  जनवरी 1967 को channei, tamilnaadu, india में हुआ। जन्म के time उनका नाम A.S.Dilip kumar था जिसे बाद में बदलकर वे A.R.Rahman बने। Rahman को संगीत अपने Father से विरासत में मिली है| उनके Father RK Shekhar मलयाली movies में संगीत देते थे। रहमान ने music की Education Master Dhanraaj से प्राप्त की| मात्र 11 वर्ष की उम्र में अपने बचपन के मित्र Shivmani के साथ Raahman band Routs  के लिए की-बोर्ड (सिंथेसाइजर) बजाने का कार्य करते थे। वे Iliyaraaja  के बैंड के लिए काम करते थे। A.r. Rahman  को ही Channei के बैंड "Nemesis Avenue" के स्थापना का Credit जाता है। वे की-बोर्ड, Piano, Harmonium और guitars सभी बजाते थे। वे सिंथेसाइजर को Art और Technology का अद्भुत संगम मानते हैं। A.R Rahman जब नौ साल के थे तब उनके Father की मृत्यु हो गई थी और पैसों के लिए घरवालों को वाद्य Instuments को भी बेचना पड़ा। हालात इतने बिगड़ गए कि उनके family को इस्लाम अपनाना पड़ा। Band group में काम करते हुए ही उन्हें London के Trinity College of music से Scholarship भी मिली, जहाँ से उन्होंने पश्चिमी Classical Music में Degreeहासिल की।


यह भी पढ़े :
Kapil Sharma Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Salman Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

A.R. Rahman Marriage

A.R. Rahman की wife का नाम sayra Baano बानो है। उनके तीन बच्चे हैं- Khadija, Rahim और Aman। वे दक्षिण Indian Actor Rashim Rahman के रिश्तेदार भी है। A.R. Rahman  संगीतकार G.V. Prakash Kumar  के चाचा हैं।

यह भी पढ़े : Bill Gates Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

A.R. Rahman Careers

1991 में A.R. Rahman ने अपना खुद का Music Record  करना start किया।1992 में उन्हें Movie Director  मणिरत्नम ने अपनी Movie रोजा में Music देने का न्यौता दिया। Movie musical hit रही और पहली movie में ही A.R. Rahman  ने Filmfare awards जीता। इस awards के साथ start हुआ rahman की जीत का सिलसिला आज तक जारी है। A.r. rahman के गानों की 200 cr. से भी अधिक Recording बिक चुकी हैं। आज वे world के top 10 music composers में गिने जाते हैं। उन्होंने रंगीला, ताल, जींस, तहजीब, बॉम्बे, दिल से, पुकार, फिजा, लगान, जोधा-अकबर, जाने तू या जाने ना, युवराज, मंगल पांडे, स्वदेश, रंग दे बसंती,  स्लम डॉग मिलेनियर, गजनी जैसी movies में music दिया है। उन्होंने देश की आजादी की 50 वीं वर्षगाँठ पर1997  में "वंदे मातरम्‌" album बनाया, जो जबर्दस्त succece रहा। भारत बाला के director में बनी album "जन गण मन", जिसमें indian classical music से जुड़ी कई नामी हस्तियों ने सहयोग दिया उनका एक और important काम था। उन्होंने स्वयं कई Ads के जिंगल लिखे और उनका music ready किया। उन्होंने जाने-माने choreographer Prabhudeva और shobhana के साथ मिलकर tamil movies के dancers का ट्रुप बनाया, जिसने Michel jackson के साथ मिलकर stage performance दिए।


Post a Comment

0 Comments