Aamir Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Aamir Khan Biography In Hindi

Aamir Khan Biography
Aamir Khan Biography


Aamir Khan Birth And Family

Aamir Khan का जन्म Mumbai में हुआ था। उनके पिता Taahir Husain एक Film Producer थे  जितना वे अपने काम की Unsuccess से परेशान रहते थे उससे ज्यादा Aamir Khan चिंतित रहते थे, क्योंकि Father की Business Failure की वजह से Financial level ठीक न थी जिसके कारण उनके ऊपर हमेशा बिना Fees के कारण School से निकाले जाने का खतरा रहता था।

उनकी माँ Jeenat Husain एक Housewife थी जो Banaras से थी। उनकी एक Step Mother भी थी Shahnaj Husain। चार Brothers-Sisters में वे सबसे बड़े हैं उनका एक भाई Faisal Khan है जो Actor भी हैं।

वैसे वे मूलरूप से Shahbaad हरदोई के नजदीक UP से हैं, जहां उनके Grandfather का आमों का बगीचा था। इसके अलावा उनका Connection Moulana Abdul Kalam Azad से भी हैं क्योंकि उनकी Grandmother Azad की भतीजी थी।

(Quick Fact) Aamir Khan’s Date of Birth (DOB): March 14, 1965



Aamir Khan Education

उन्होंने अपनी Education J.B.  Petit School से Start कि पर कुछ दिनों बाद ही उस School को बदल कर St. Anne's High School Mumbai में 8वीं तक Education की 9th और 10th Class को Bombay Scottish School, Mahim, Mumbai से पूरा किया। School के दिनों को याद करते हुए वे कहते हैं Fees Due होने के कारण मेरा और मेरे भाई का नाम School के Notice Board पर लिख दिया जाता था कभी-कभी तो यह छह महीनों तक यू ही लिखा रहता था। माँ School के Uniform बड़े-बड़े Sizes में सिलाती थी ताकि वह Long Time तक चल सके।

उनके बीते Life का सबसे बुरा दौर Locket Film के निर्माण के Time था जब उनके Father को उस Movies बनाने में 8 साल लगे जिसके कारण उनके Family का Financial स्तर पूरी तरह से खराब  हो चुका था। बरहाल उनका जीवन समुंद्री लहरों पर पड़े अर्ध-मरी मछली के समान चलती रही।

वे School के दिनों में Education से ज्यादा खेलों में Interested थे जिसके कारण वे Tennis में State Level Champion भी रह चुके हैं। आगे उन्होंने Intermediate- Narsee Monjee College, Mumbai से किया।

(Quick Fact) Aamir Khan’s Height & Weight – 5’5″ & 70 KG


यह भी पढ़े :
Hrithik Roshan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Deepika Padukone Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Kangana Ranaut Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Child Aamir Khan Bollywood Careers

अधिकतर Relatives का Bollywood में होने के कारण वे Bollywood से दूर नहीं थे। उन्होंने 8 साल की उम्र में 1973 के जमाने में Popular Song 'यादों की बारात' में काम किया जिसे उनके Uncle Nasir Hussain द्वारा निर्देशित किया गया। उसी साल उन्हें अपने Father के Produsing में 'मदहोश' Movie में Mahendra Sandhu  की Role निभाने का मौका मिला जो उनकी 1st Movie थी।

Parents चाहते थे कि उनका बेटा पढे और Doctor या Engineer बने। पर पिता के Unsuccess ने उन्हें Mature कर चुका था।उन्होंने 16 साल की उम्र में 'परनोईय' नाम की 40 Min की Silent Movie में काम किया जिसे उनके बचपन के Friends Aaditya Bhattacharya द्वारा निर्देशित किया गया।

इसके बाद उन्होंने अपने Acting के Art को निखारने के लिए Awantar नाम के Theater Group को Join कर लिया। जहां वे एक साल तक रहे और उन्होंने अपना Stage Debbut Pruthvi Theater में 'केसर बिना' Serial से किया। अब वे पूरी तरह से Serial Circle में बस चुके थे सो उन्होंने 12th की Education सदा के लिए छोड़ दी।

(Quick Fact) Aamir Khan Age - 51 Years (2016)



Aamir Khan Real Bollywood Careers

सन 1984 में उन्हें India में Student पर होने वाले Ranking पर आधारित Movie 'होली' में काम करने का मौका मिला जिसे उन्होंने बहुत जल्दी हाँ कर दिया क्योंकि उन्हें पहली बार Aamir Khan अपने Family के छत्रछाया से बाहर निकल कर काम करने का जो मौका मिला रहा था Aamir Khan यह मानना है हर कामयाब आदमी की Starting कमफर्ट जॉन से बाहर निकलने के साथ ही हो जाती है।

इस Movie में Aamir Khan ने बहुत मेहनत की  जिसके कारण उनके Performance  की प्रशंसा India से लेकर America तक हुई। The New York Times ने लिखा Non-Professional लोगों द्वारा Professional काम किया गया। Next Film 'कयामत से कयामत तक (1988)' के लिए उनके Uncle ने उन्हें Main Role के लिए Cast कर लिया जिसमें Juhi Chawla भी थी। यह Movie Super-Duper Hit रही। इस Movie की Success की गूंज Filmfare Awards में भी गूंजी। इस Movie ने कुल 7 Filmfare awards बटोरे और Hard Work और Best Acting के लिए उन्हें Best Male Debut का Awards भी मिला। यानि Commercial Success के तौर पर उनका Debut Film रहा।

एक बार और उन्हें सन 1989 में अपने बचपन के Aditya Bhattacharya की Movie 'राख' में काम करने का मौका मिला। यह Movie Box-Office पर सुस्त रही। पर इस Movie ने उन्हें National Film Award जरूर दिला दिया। इस Awards ने पूरी Bollywood की आँखों का Focus उन पर कर दिया। जिसके कारण, उन्हें 1990 में पाँच Movies मिली,  पर वे Quantity के चक्कर में Quality का ध्यान न रख सके और Unsuccessful Movies की लंबी कतार लग गई।

(Quick Fact) Aamir Khan’s Real Name: Mohammad Aamir Hussain Khan


Aamir Khan का Success का दौर

जल्द ही Time बदला और अगली Back To Back दो Movies 'दिल' और 'दिल है की मानता नहीं' Success रही। इस तरह Hollywood की Movie 'It Happened One Night'. 'जो जीता वही सिकंदर', 'हम है राही प्यार के', 'रंगीला', 'अंदाज़ अपना अपना' Movies काफी Success रही।

इसके बाद वे Quantity पर ध्यान देने लगे यही वजह रही उन्होंने 1996 में एक ही Movie किया। जिसके गाने और कहानी हर Indian की जुबां पर रहती थी। बचपन में जिसके एक गाने को मैं अपनी तुतली आवाज में खूब गया करता था। 'पल-देशी पल-देशी जाना नहीं मुझे छोड़ के' जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ, BlockBuster फिल्म “राजा हिंदुस्तानी” की। जिसमें Karishma Kapoor, Johnny Lever भी थे। इस Movie के लिए उन्हें Filmfare Best Actor Award भी मिला।  सन 1997 में उन्होंने  'Ishq' Movie  में Ajay Devgn, Kajol और Juhi Chawla के साथ काम किया। Movie Box-Office पर ठीक-ठाक रही। वे केवल Acting में ही अच्छे नहीं हैं बल्कि Singing में भी अच्छा-खासा जौहर दिखाने का दम रखते हैं। इसका सबूत है कि उन्होंने अपने अगले Movie ग़ुलाम में Playback Singing की भूमिका निभाया।

सन 1999 में आई Movie 'सरफरोश' Success रही और पहली बार उन्होंने अपने भाई Faisal Khan के साथ 'Mela' Movie में काम किया। जो उनकी अगली Millenaire Movie साबित हुई। इसी तरह 2001 में एक Movie 'Lagaan' आई जो Cricket पर आधारित थी। इस Movie ने कई Awards बटोरे और साथ ही उन्हें भी दूसरा Filmfare Best Actor Award भी मिला।

फिर इस दिलदार Actor ने 2001 में Director के रूप में Debut कर रहे Farhan Akhtar की Movie 'दिल चाहता है' के लिए काम किया जिसके लिए इस Movie को Best Film Critics Award भी मिला। पर उस Time उनकी First Wife Reena Dutta से तलाक हो गया और वे चार सालों के लिए Bollywood की दुनिया से गुम हो गए।

(Quick Fact) Aamir Khan’s Siblings – Faisal Khan (Brother) & Nikhat Khan (Sister)

Aamir Khan का Movies Production Company

Produsor के रूप में पिता की Unsuccessfull और फिल्मी Life के Slaps ने उन्हें बहुत कुछ सीखा दिया। इसलिए उन्होंने 2001 में Aamir Khan Productions के नाम से Production Company बनाई। जिसकी First Movie 'Lagaan' थी।

अब वे Movies के लेकर इतना संजीदा हो गए थे कि जिस Movie से उनकी आत्मा नहीं जुड़ती थी। वे उस Movie को नहीं करते थे। यहीं कारण है कि उनकी Production Company ने 10 वर्षों में मात्र 7 ही Movies बनाई हैं। उनके Production Company की Best Movies 'तारे जमीं पर', 'जान तू… या जाने ना', 'धोबी घाट', 'तलाश' रही। उन्होंने अपनी Company के द्वारा अपने भतीजे Imran Khan को भी Launch किया।

Aamir Khan Personal Life And Marriage

Aamir Khan चेहरे से जितना सरल दिखते है उससे ज्यादा Simple Life में सरल और सुलझे हुए इंसान है। हाँ 2001 में अपनी First Wife Reena Dutta के साथ Relationships को लेकर चिंतित रहे और सदा के लिए अलग भी हो गए। पर वे अलग हुए केवल अपनी इच्छा से नहीं बल्कि इसमें उनके Children Ira Khan (Daughter) और Junaid Khan (Son) की भी इच्छा शामिल थी।

सन 2005 में उन्होंने Kiran Rao से शादी की। Kiran Rao बताती है वे अपनी माँ के बहुत करीब है। हमेशा अपने Purse में माँ की Photo रखते है। और चाहे वे कितने ही Tight schedule में फंस गए हो। वे Festivals पर अपनी माँ के लिए Time निकाल ही लेते है।

मार्च, 2015 को उन्होंने अपनी Wife Kiran Rao से Inspire होते हुए None Vegetarian Food को छोड़ Vegetarian Food को सदा के लिए अपना लिया।

Aamir Khan Awards


  • National Film Award-Special Jury Award
  • Filmfare Award for Best Actor
  • Filmfare Critics Award for Best Actor
  • Filmfare Award for Best Director
  • Filmfare Award for Best Male Debut
  • IIFA Award for Best Actor
  • Screen Award for Best Actor
  • Screen Award for Best Supporting Actor
  • Screen Award for Best Director
  • Producers Guild Film Award for Best Director
  • Zee Cine Award for Best Actor-Male
  • Zee Cine Award for Best Director
  • Padma Shri Award


यह भी पढ़े :
Kapil Sharma Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Shraddha Kapoor Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

Salman Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography

कुछ सवाल-जवाब


  • Nickname - Choko Boy, A Man With the Golden Touch, Mr. Perfectionist
  • Like – बेहतर कार्य के लिए सर्च करना
  • Dislike – करप्शन, झूठेबाज़
  • Hobbies– पुराने गाना सुनना, क्रिकेट देखना, सोशल वर्क करना
  • Education Qualification – इंटर्मीडियट पास
  • Favorite Actors – गोविंदा, लियोनार्डो डिकपरिओ, डेनियल दे लुईस
  • Favorite Actress – गीता बाली, वाहीदा रहमान
  • Favorite Movies – प्यासा
  • Favorite Color – Black
  • Favorite Sports – Tennis, Cricket

(Quick Fact) Aamir Khan Residence / House Address: 2, Hill View Apartments, Opposite Mehboob Studios, Hill Road, Bandra West, Mumbai, Maharashtra, India



Aamir Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography Aamir Khan Age, Height, Net Worth, Family, Wiki, Biography Reviewed by Mukesh Ingle on August 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.